सोशल मीडिया और सोशल डिस्टेंसिंग ( उन्नीसवाँ दिन )

हमें लगता है कि सोशल मीडिया और सोशल डिस्टेंसिंग की आज के माहौल में बहुत ज़रूरी है ।आपको नहीं लगता है कि ये दोनों एक दूसरे के पूरक से हो गये है ।



इस कोरोना के कारण जब सभी लोग घरों में ही है और घर से ही ऑफ़िस का भी काम धाम चल रहा है और चूँकि घर से बाहर निकलना मना है तो ऐसे में ये सोशल मीडिया ही काम आ रहा है । फिर वो चाहे मनोरंजन हो या कुछ काम ही क्यूँ ना हो ।


कभी कभी हम सोचते है कि अगर सोशल मीडिया ना होता तो हम लोगों का क्या होता । क्योंकि इसके चलते एक तो दूरी पता नहीं चलती है और दूसरे सबसे जुड़े भी रहते है । मतलब साफ़ सोशल डिस्टेंसिग रखते हुये सबसे सोशली जुड़े रहो ।


जरा सोचिये अगर आज फेसबुक ,वहाटसऐप ,इंसटाग्राम, ट्वीटर यू ट्यूब टिकटॉक नहीं होते तो हम लोग कैसे समय काटते । क्योंकि आज के समय में इनके बिना तो जिंदगी सोची ही नहीं जा सकती है । और आज के इस कवैरंटाईन के समय में ये ही हम सबका सबसे बड़ा सहारा है ।


अब वहाटसऐप को ही लीजिये हम लोग घरों में पहले भी कुछ ना कुछ स्पेशल बनाते थे पर ऐसा नहीं था कि हमेशा खाने की फ़ोटो खींचें और वहाटसऐप पर लगायें । पर आज के समय में खाने की फ़ोटो लगाना ही एक तरह का एंटरटेनमेंट हो गया है । क्यों कि ख़ुश रहने के लिये ये ज़रूरी भी है । और ये भी आपस में एक तरह से मिलना जुलना ही है ।

और वहाटसऐप में तो कमाल का ख़ज़ाना है वो चाहें जोक्स हों या क्विज़ हो या कुछ और । और हर कोई नये से नये जोक्स एक दूसरे को भेजकर एंटरटेन करने में लगे हुये है । आजकल तो इतने नये पुराने क्विज़ चल रहें है कि क्या कहें । वैसे इन सबसे समय और दिन दोनों ही अच्छे गुज़र रहे है ।


फेसबुक के तो कहने ही क्या । कोई ना कोई चैलेंज चलता रहता है सबको बिजी रखने के लिये ।जैसे साड़ी चैलेंज चला तो सब लोग नई पुरानी फ़ोटो तो वहीं कुछ ने बाक़ायदा साड़ी पहनकर तैयार होकर फ़ोटो अपलोड करी । और सब लोग चूँकि एक दूसरे को टैग कर रहे थे तो हर कोई इस चैलेंज में बिजी हो गया और सबका कुछ एंटरटेनमेंट भी हो गया ।

और आजकल टिकटॉक का भी खूब चलन हो रहा है । इस पर भी लोग खूब अजब ग़ज़ब तरह के वीडियो लगाते है। कुछ तो बहुत मज़ेदार होते है पर कुछ कभी कभी बडे बेकार भी होते है ।



इस कोरोना और कवैरंटाईन में ना केवल हम लोग बल्कि सभी लोग मतलब क्या बॉलीवुड क्या टॉलीवुड और क्या हॉलीवुड क्या फ़ॉरमूला वन ड्राइवर्स और क्या नेता सभी सोशल मीडिया के सहारे ही समय बिता रहे है ।


हम तो ये सोच रहें है कि अगर ये सोशल मीडिया ना होता तो हम लोग कैसे समय बिताते । 😳

आपको क्या ऐसा नहीं लगता है ।

Comments

Popular posts from this blog

क्या चमगादड़ सिर के बाल नोच सकता है ?

जीवन का कोई मूल्य नहीं

सूर्य ग्रहण तब और आज ( अनलॉक २.० ) चौदहवाँ दिन