अन्तराष्ट्रीय योग दिवस

आज २१ जून को ना केवल हिन्दुस्तान बल्कि पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा है । तो सबसे पहले तो योग दिवस की आप सबको बधाई ।

वैसे योग हज़ारों सालों से हमारे ऋषि मुनि लोग करते रहे है । और ये माना जाता है कि योग से तन और मन दोनों स्वस्थ रहते है । योग से जहां मन शांत रहता है तो वहीं शरीर स्वस्थ रहता है । योग हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिये अच्छा माना जाता रहा है ।जब हमने नब्बे के दशक में योगा सीखा था तब भी लोग स्वस्थ रहने के लिये योगा किया करते थे । वैसे आजकल लोग योगा को लेकर कुछ ज़्यादा ही जागरूक हो गये है जो कि बहुत अच्छी बात है ।

अपने देश में समय समय पर दूरदर्शन पर भी योग गुरू होते रहे है। जैसे पहले धीरेन्द्र ब्रह्मचारी थे और एक सहगल नाम के भी योग गुरू होते थे । और फिर आये बाबा रामदेव जिन्होंने आस्था चैनल पर सुबह चार बजे से जो योग सिखाना शुरू किया कि बस हर कोई योगमय हो गया ।

अब तो योगा इतना अधिक प्रचलित हो गया है कि बहुत सारे योग संस्थान खुलते जा रहे है और अच्छी खासी फ़ीस देकर लोग योगा में प्रशिक्षण लेने लगे है ।

आज जहाँ मोदी जी ने पचास हज़ार लोगों के साथ देहरादून में योग किया वहीं बाबा रामदेव ने कोटा में दो लाख लोगों के साथ योग करके गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया है ।

वैसे हमने भी लाजपत भवन में बाक़ायदा योगा सीखा और काफ़ी समय तक किया भी और अब भी करते है पर थोड़ा कम । 😊




Comments

Popular posts from this blog

क्या चमगादड़ सिर के बाल नोच सकता है ?

जीवन का कोई मूल्य नहीं

सूर्य ग्रहण तब और आज ( अनलॉक २.० ) चौदहवाँ दिन