झंडा ऊँचा रहे हमारा

आज हम सब भारतवासी भारत देश का बहत्तरवां स्वतन्त्रता दिवस मना रहे है । आज के दिन देश आज़ाद हुआ था । अंग्रेज़ों की ग़ुलामी से देश स्वतन्त्र हुआ था और इस आज़ादी को हासिल करने के लिये हज़ारों लाखों लोगों ने अपने प्राणों की क़ुरबानी दी थी । और उनकी क़ुरबानी की वजह से ही हम सब आज़ाद भारत में साँस ले रहे है । तो सबसे पहले तो सभी को स्वतन्त्रता दिवस की खूब सारी शुभकामनाएँ ।

एक समय था जब स्वतन्त्रता दिवस की सुबह से ही हर गली और चौराहे पर लाउड स्पीकर पर देशभक्ति के गीत बजने लगते थे और पूरा माहौल देशभक्ति के रंग से सराबोर हो जाता था । और क्या जोश और देशप्रेम से ओतप्रोत गीत होते थे ।

याद तो होगा ही -- दे दी हमें आज़ादी बिना खड बिना ढाल
ये देश है वीर जवानों का ,अलबेलों का मस्तानों का ,
मेरे देश की धरती सोना उगले उगले हीरे मोती
ऐ मेरे वतन के लोगों ,ज़रा ऑंख में भर लो पानी
कर चले हम फ़िदा जान ओ तन साथियों
वतन की राह में वतन के नौजवान शहीद हों
मेरा रंग दे बसंती चोला
सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तान हमारा
नन्हा मुन्ना राही हूँ देश का सिपाही हूँ

वैसे आजकल भी लोग देशभक्ति के अलग रंग में रंगे नज़र आते है जैसे बड़े बड़े झंडे लोग कार में,बाइक में ,टेम्पो में लगाकर चलते है । हर सिगनल पर बड़े और छोटे हर तरह के झंडे बिकते नज़र आते है ।

आजकल तो स्वतन्त्रता दिवस पर स्कूलों में छुट्टी हो जाती है पर जब हम लोग स्कूल जाते थे तो स्वतन्त्रता दिवस पर स्कूल ज़रूर जाते थे । और स्कूल में बाक़ायदा खूब तैयारी हुआ करती थी । देशभक्ति के गीत ,डाँस और कविता पाठ और खेल प्रतियोगिता वग़ैरा हुआ करता था । सुबह सुबह सारे विद्यार्थी तैयार होकर स्कूल पहुँचते और स्कूल के बडे से ग्राउंड में सबसे पहले हमारी प्रिंसिपल झंडा फहराती और फिर राष्ट्रगान होता ।

इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम होते और पूरा स्कूल देशभक्ति के सागर में डूब जाता था । और सबसे मज़ेदार बात कि कार्यक्रम ख़त्म होने पर सभी बच्चों को लड्डू के पैकेट मिलते जिन्हें हम सब बड़े चाव से खाते हुये अपने घरों को लौटते थे ।

पर फिर धीरे धीरे आज़ादी का मतलब बदला और बच्चों को स्वतन्त्रता दिवस पर स्कूल ना आने की आज़ादी मिल गई मतलब स्कूलों में छुट्टी होने लगी और पन्द्रह अगस्त महज़ एक छुट्टी की तारीख़ बन कर गई ।

चलिये अब हम जा रहे है अरे पन्द्रह अगस्त है और हमारी सोसाइटी में भी झंडारोहण होने वाला है । तो एक बार फिर से आप सबको स्वतन्त्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनायें और बधाई ।



Comments

Popular posts from this blog

जीवन का कोई मूल्य नहीं

क्या चमगादड़ सिर के बाल नोच सकता है ?

सूर्य ग्रहण तब और आज ( अनलॉक २.० ) चौदहवाँ दिन