वेलेंटाइन डे और इन्द्र देव

आजकल वेलेंटाइन डे हर जगह छाया हुआ है । आख़िर हो भी क्यूँ ना फ़रवरी को प्यार का मौसम जो कहा जाता है । टी.वी. और रेडियो पर तो फ़रवरी महीने के शुरू होने के साथ ही विज्ञापन आने शुरू हो गये है और तो और मोबाइल फोन पर हर मिनट कोई ना कोई मैसेज आ रहा है कि वेलेंटाइन डे के लिये क्या करिये ,कहाँ घूमने जाइये या कहाँ खाना खाने जाइये । ना केवल इंडिया बल्कि विदेश घूमने जाने के भी खूब मैसेज आ रहे है । क्या जोमैटो क्या यात्रा या मेक माई ट्रिप सब कुछ ना कुछ ऑफ़र दे रहे है । और तो और ड्राईव यू जो कि ड्राइवर उपलब्ध कराती है वो भी वेलेंटाइन डे के लिये ऑफर और डिस्काउंट दे रही है । हर बाज़ार और दुकान लाल रंग के दिल के आकार के बने ग़ुब्बारों से सजी हुई है । ❤️

जहाँ पहले लोग वेलेंटाइन डे जानते ही नहीं थे वहीं अब तो हफ़्ते भर पहले से ही वेलेंटाइन डे की शुरूआत हो जाती है मसलन रोज़ डे ,चॉकलेट डे,टैडी डे ,हग डे वग़ैरह वग़ैरह और चौदह फ़रवरी को वेलेंटाइन डे ।

अब पहले तो वेलेंटाइन डे मनाने का उतना चलन नहीं था और ना ही ज़्यादा लोगों को पता था । पर पिछले पन्द्रह बीस सालों से वेलेंटाइन डे भी पूरे जोश से मनाया जाने लगा है ।और इसमें कोई बुराई भी नहीं है । पहले तो हिन्दी फ़िल्मों में भी वेलेंटाइन डे कुछ ज़्यादा नहीं दिखाया जाता था । कभी कभार किसी फ़िल्म में दिखाया जाता था ।

ये भी माना जाता था कि वेलेंटाइन डे सिर्फ़ प्यार करने वाले (लड़का लड़की) के लिये होता है । पर धीरे धीरे यह सोच भी बदली और अब तो आप जिससे प्यार करते है (माँ,परिवार,पति ,दोस्त या स्वयं ,लड़के लड़कियाँ ) वो ही आपका वेलेंटाइन हो सकता है ।

और तो और अब तो फ़रवरी में पड़ने वाली किटी पार्टी में भी वेलेंटाइन डे की थीम होने लगी है । इस बार की हमारी किटी में भी हम लोगों ने वेलेंटाइन डे पर आधारित गेम्स खेले । और सबने खूब मज़े लिये थे इन गेम्स को खेलते हुये । 😀


पर दिल्ली में तो आज इन्द्र देव ने भी वेलेंटाइन डे का ऑफ़र दे दिया है । सुबह से ही गरज बरस रहे है । 😋🌧 ⛈☔️ै
इन्द्र देव पूरे मूड में है वेलेंटाइन डे को रेनी डे बनाने में । 😃


तो चलते चलते हैप्पी वेलेंटाइन डे । 🌹

आप भी मनाइये और हम भी मनाते है वेलेंटाइन डे । 😍

Comments

Popular posts from this blog

जीवन का कोई मूल्य नहीं

क्या चमगादड़ सिर के बाल नोच सकता है ?

सूर्य ग्रहण तब और आज ( अनलॉक २.० ) चौदहवाँ दिन