अंडमान निकोबार ३ (neil island )







ये द्वीप पोर्ट ब्लेयेर से २ घंटे की दूरी पर है। पहले वहां बोट सीधे नही जाती थी ,बोट या तो havelock जाते हुए या फिर havelock से वापस आते हुए नील island जाती थी। पर अब स्पीड बोट से सीधे २ घंटे मे पहुंच जाते है।बोट से उतरते ही आप jetty से दोनो तरफ रंग -बिरंगी मछलियाँ (कौवा फिश )देख सकते है। ये द्वीप बहुत ही छोटा है पर खूबसूरत है और शांति तो इतनी कि एक बार को मन ये सोचने को मजबूर हो जाता है कि क्या हम इसी दुनिया मे है ,क्यूंकि वहां गाडियां बहुत कम है इसलिये ना तो वहां गाड़ियों का शोर है और ना ही कोई भागम- भाग है। वहां जाकर सब कुछ भूलकर आप प्रकृति का लुत्फ़ उठा सकते है।

वहां २-३ beach है पर चूंकि वहां ज्यादा लोग नही जाते है इसलिये beach खाली रहते है। जो एक तरह से अच्छा भी है और खराब भी है क्यूंकि भगवन ना करे अगर कोई हादसा होता है तो वहाँ कोई बचाने वाला नही होगा । हम लोग जब वहां गए तो ऐसा ही कुछ हमारे साथ हुआ था। सीतापुर beach जहाँ चट्टानें है और काफी आगे जाकर एक गुफा सी है। वहां लहरों के साथ टहलते -टहलते हम लोग गुफा तक जा पहुंचे ,और फोटो खिचाने के लिए हम पानी मे खड़े हो गए हमारे पति देव ने कहा कि चट्टान का सहारा के लो पर हमने मना कर दिया क्यूंकि उसमे बहुत सारे छोटे -छोटे crabs और shell चिपके हुए थे पर तभी एक जोर की लहर आयी और उसने पीछे से धक्का मारा ऐसा लगा की गए ,वो तो गनीमत समझिये कि हमने चट्टान को पकड़ लिया वर्ना भगवान जाने क्या होता, क्यूंकि अगर पानी खीच ले तो बस ।जी हां ये वही चट्टान है।

नील island मे दो beach लक्षमन्पुर् नाम से है एक मे आप जीवित कोरल और star fish वगैरा देख सकते है। पर वहां बिल्कुल सुबह जाना पड़ता है क्यूंकि जैसे जैसे दिन चढ़ता है समुन्द्र कि लहरें तेज होती जाती हैऔर फिर वहां कुछ भी देखना मुश्किल हो जाता है। दुसरे लक्ष्मन्पुर् beach पर जाकर आप सूर्यास्त का मजा उठा सकते है और तरह तरह के shell देख सकते है और इकठ्ठा भी कर सकते है। यहाँ पर एक छोटा सा रीसोर्ट भी है जिसमे छोटी -छोटी cottages है और किराया भी कम होता है और जहाँ आप कुछ जीव -जंतु भी देख सकते है जैसे viper snake ,है ना खूबसूरत !

हम यहाँ पर कुछ फोटो लगा रहे है जिसमे सीतापुर beach की गुफा और वो चट्टान जिसे पकड़ कर हम बचे थे।

star fish और कोरल की फोटो ,viper snake , एक फोटो मे वहां का जन-जीवन


Comments

Raag said…
Wow, a pretty kool description. Thanks for giving us a tour of Andman and Nicobar.
Manish said…
Do teen saal pehle main bhi andmaan gaya tha par neil na jakar hum sirf Havelock hi ja paye the.
Neil island ke bare mein apna anubhav baantne ka shukriya.

Popular posts from this blog

कार चलाना सीखा वो भी तीन दिन मे .....

क्या उल्लू के घर मे रहने से लक्ष्मी मिलती है ?

निक नेम्स ( nick names )