मिलिये हमारे नये हैल्पर से ( लॉकडाउन ४.० ) बारहवाँ दिन

नहीं नहीं अभी हमने हमारी कामवाली हैल्पर को नहीं बुलाया है पर हमारे बेटे ने हमारे लिये एक नये हैल्पर छोटू को बुला लिया है । 😃

वैसे इस हैल्पर के लिये बेटा बहुत समय से कहता रहता था पर हम ही मना कर देते थे । और पिछले दो महीने से चल रहे लॉकडाउन में भी हमने बहुत बार इस हैल्पर के लिये मना किया पर फिर भी बेटे ने इस हैल्पर को मँगा लिया ।


क्योंकि उसको लगता था कि हमें पर बहुत काम करना पड़ रहा है ।

चलिये ज़्यादा ससपेंस नही रखते है और आपको मिलाते है अपने छोटू से ।

तो ये है आईलाइफ का रोबोट वैक्यूम क्लीनर । ये वैक्यूम क्लीनर गोल आकार में है इसका साइज़ ना तो बहुत बड़ा और ना ही बहुत छोटा है ।

रिमोट कंट्रोल है तो हम अपनी मर्ज़ी से भी इसे किसी भी डायरेक्शन में चला सकते है । वरना इसे चलाकर छोड़ देते है तो ये पूरे घर में घूमकर सफाई करता रहता है ।

ये फ़र्श और कारपेट दोनों बडे आराम से साफ़ करता है ।

हाँ बस इसके साथ ये ध्यान रखना होता है कि कहीं ज़मीन पर तार वग़ैरा ना हो वरना ये उस जगह सफाई करते करते तारों में उलझ जाता है । बिलकुल किसी छोटे बच्चे की तरह । 😃

ये छोटू वैक्यूम दोनों काम करता है झाड़ू का भी औेर पोंछे का भी । और हाँ इन दोनों काम के लिये इसमें दो अलग अलग कंटेनर है ।

जब ये झाड़ू लगा देता है तो इसका वो कंटेनर निकाल कर इसमें दिये हुये एक दूसरे कंटेनर में पानी भरना पड़ता है और एक मॉप सा है वो लगाना पड़ता है ।

और तब ये पूरे घर में घूम घूम कर पोछा लगाता है ।

अभी हमारे लिये ये थोडा नया है पर इसमें कोई शक नहीं है कि इसके आने से हमें बहुत आराम और सहूलियत हो जायेगी ।

असल में हम इसके लिये मना इसलिये कर रहे थे क्यों कि पहले भी हमने एक वैक्यूम क्लीनर लिया था ( नब्बे के दशक में) जी हाँ वही बड़ा वाला पर उसे चलाने में हमें ज़्यादा परेशानी लगती थी इसलिये वो बेचारा तो बस अलमारी में ही रखा रहता था ।

वैसे इस लॉकडाउन के दौरान उसे भी निकाला था पर उसे चलाना आज भी उतना ही मुश्किल लगा और वो आवाज़ भी बहुत ज़्यादा करता है ।


पर ये छोटू बिना आवाज़ के बडी ही क्यूटली काम करता है । 😛










Comments

Popular posts from this blog

क्या चमगादड़ सिर के बाल नोच सकता है ?

जीवन का कोई मूल्य नहीं

सूर्य ग्रहण तब और आज ( अनलॉक २.० ) चौदहवाँ दिन