पंचायत और पाताल लोक ( लॉकडाउन ४.० ) आठवाँ दिन

अरे घबराइये नहीं इसे पढ़कर । 😊

ना तो हम पंचायत करने वाले है और ना ही पाताल लोक जाने वाले है । दरअसल ये दोनों अमेजॉन प्राइम की वेब सीरीज़ है । चूँकि हमने दोनों देख ली है तो सोचा आप लोगों को बता दूँ ।


पंचायत गाँव की कहानी है । जहाँ हीरो ( जितेन्द्र कुमार ) जो की इंजीनियर है वो गाँव में पंचायत सचिव ( सेक्रेटरी ) बनकर आता है । और कैसे उसे गाँव के माहौल में ख़ुद को एडजस्ट करता है जहाँ कहने को गाँव की प्रधान एक महिला ( नीना गुप्ता ) है पर पंचायत का सारा कामकाज उनके पति ही संभालते है ( रघुवीर यादव ) ।

बहुत ही सिम्पल और बहुत ही ज़मीन से जुड़ा शो है । और सबसे बडी बात दिल पर कोई ज़ोर नहीं पड़ता है । गाँव और गाँववाले सभी बहुत ही नॉरमल से दिखाये गये है ।


तो वहीं पाताल लोक जिसमें चार लोग एक पत्रकार (नीरज क़ाबी ) की हत्या की एक साज़िश रचने के लिये पकड़े जाते है । वैसे इसकी कहानी का हीरो एक पुलिस वाला है (जयदीप अहलावत ) जिसे इस केस को सॉलव करने की ज़िम्मेदारी दी जाती है । और किस तरह वो इस केस के चलते ससपेंड होते हुये भी केस की तह तक जाता है और केस को सॉलव करता है । देखने लायक है ।

दोनों ही शो हिट है पर अलग अलग कारण से ।

दोनों वेब सीरीज़ में कहानी में तो बहुत अतंर है ये तो नाम से ही पता चल रहा है ।

पर हाँ दोनों सीरीज़ में एक समानता भी है कि दोनों ही उत्तर प्रदेश की कहानी है ।

पंचायत में जहाँ फुलेरा गाँव दिखाया है तो वहीं पाताल लोक में चित्रकूट दिखाया गया है ।

दोनों सीरीज़ का फ़िल्मांकन बहुत ही अच्छा है । तारीफ़ के क़ाबिल है । एक्टिंग भी हर छोटे बडे कलाकार ने बहुत ही बढ़िया की है ।

पर जहाँ पंचायत बहुत ही सिम्पल और गाँव के माहौल में बनी है वहीं पाताल लोक में गाँव भी है और शहरी जिंदगी को बहुत ही लैविश तरीक़े से भी दिखाया है ।

पंचायत में जहाँ थोड़ी बहुत हाथापाई दिखाई गयी है तो वहीं पाताल लोक में बहुत ही ज़्यादा मारकाट दिखाई गई है ।

पंचायत में शायद ही कहीं एक दो बार गाली दी गई होगी तो वहीं पाताल लोक में कहीं कहीं पूरी पूरी दो लाइन सिर्फ़ गाली ही बोली गई है ।


पता नहीं वेब सीरीज़ में इतनी ज़्यादा गाली और इतने वीभत्स रूप में मर्डर दिखाते है कि हम तो देख ही नहीं पाते है । ऐसा मर्डर दिखाते है कि दिल दहल जाता है ।

अरे भाई थोडा कम गाली देने पर भी दर्शक शो देखेंगे फिर क्यूँ खालीपीली इतना गाली बकते हो ।

वैसे आजकल हिट वेब सीरीज़ का फ़ंडा है छोटे शहर की कहानी ,ढेर सारी गाली ,सेकस और जितना वीभत्स मर्डर दिखा सकते है दिखाओ ।






Comments

Popular posts from this blog

जीवन का कोई मूल्य नहीं

क्या चमगादड़ सिर के बाल नोच सकता है ?

सूर्य ग्रहण तब और आज ( अनलॉक २.० ) चौदहवाँ दिन