गुमराह करने वाले विज्ञापन

कभी कभी कुछ कम्पनियॉं ऐसे विज्ञापन बना देती है जो हक़ीक़त से मीलों दूर होते है ।एड बनाओ पर ऐसा एड नहीं बनाना चाहिये जो किसी को नुक़सान पहुँचा सकता हो ।

जैसे पहले एक एड आता था ज़िसमें ट्रैफ़िक पुलिस से बचने के लिये स्कूटर चालक तरबूज को हैलमेट के तौर पर पहनता है और ट्रैफ़िक पुलिस उसे पकड़ नहीं पाता है।

आजकल रॉयल चैलेंजर जो कि एक बहुत बड़ा ब्रांड है उसका एक एड आ रहा है जिसमें विराट कोहली और एक और लड़के को दिखाया गया है कि दोनों ट्रेन में सफ़र कर रहे है ।और अपनी परेशानी के बारे में सोच रहे है । वैसे दोनों को अलग अलग दिखाया है । ट्रेन पूरी तेज़ रफ़्तार से चल रही है ।

जहाँ विराट कोहली खड़े होकर कुछ सोचते हुये चल रहे है वहीं दूसरी ओर लड़का अपने लैपटॉप पर अपना इस्तीफ़ा टाइप करता है और कुछ सोच रहा है । और फिर अपना इस्तीफ़ा किसी को इ-मेल से भेज देता है । यहाँ तक तो ठीक है ।

फिर विराट कोहली को दिखाते है वो अचानक ट्रेन रोकने वाली इमर्जेंसी चेन खींचते है और ट्रेन एक ज़ोर की आवाज़ करते हुये रूक जाती है और विराट कोहली शान से ट्रेन से नीचे कूदते है और चले जाते है ।और एक कैप्शन लिखा आता है मेक ए बोल्ड मूव ।

वैसे इस जगह विज्ञापन में चेतावनी लिखी आती है कि बिना वजह चेन खींचना जुर्म है । अब चेतावनी लिखकर विज्ञापन बनाने वाले ने अपनी ज़िम्मेदारी पूरी कर दी पर क्या चेतावनी भर लिख देने से उनका काम ख़त्म ।

अगर किसी ने उनके इस एड से प्रभावित होकर चलती ट्रेन मे इमर्जेंसी चेन खींच दी तो सोचिये उसका क्या होगा ।

Comments

Popular posts from this blog

क्या उल्लू के घर मे रहने से लक्ष्मी मिलती है ?

निक नेम्स ( nick names )

क्या सांप की आँख मे मारने वाले की तस्वीर उतर जाती है ?(एक और डरावनी पोस्ट )