सेक्रेड गेम्स

सेक्रेड गेम्स इस नाम का शो नैटफिलकस पर आया है । जिसमें सैफ़ अली खान, नवाजुद्दीन सिद्दीक़ी ,राधिका आपटे , सुरवीन चावला ,पीयूष मिश्रा जैसे कलाकार है । जिनके अभिनय की जितनी तारीफ़ करें कम है । इसमें सैफ़ अली खान ने एक सरदार के रोल में और नवाजुद्दीन एक गैंगस्टर के रोल में बहुत ही अच्छी एक्टिंग की है । राधिका आपटे हमें कुछ ख़ास पसंद नहीं आई । हाँ ठीकठाक है । पर हाँ राजऋी देशपांडे ने अच्छी एक्टिंग की है । काटेकर के रोल में जितेन्द्र जोशी ने तो कमाल की एक्टिंग की है ।

नैटफिलकस पर इंगलिश सीरियल और शो तो हम बहुत समय से देख रहे है पर हिन्दी वाला ये पहला शो देखा है । वैसे हिन्दी में पहले भी सीरियल बने है मगर हमने देखे नहीं है पर चूँकि इस शो को अनुराग कश्यप ने बनाया है इसलिये इस शो को हमने देखा । इस शो के चार सीज़न है और हर सीज़न में आठ एपिसोड है । और हर एपिसोड एक घंटे का होता है । शो में ऊपर चेतावनी लिखी आती है कि इसमें वॉयलेंस , सेकस और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया है । देखना ना देखना आपकी मर्ज़ी । वैसे ये अच्छा है कि चेतावनी लिखकर सब दिखा दो ।

नैटफिलकस में एक अच्छाई है कि चाहे अंग्रेज़ी के हों या हिन्दी के शो हों उनके सारे एपिसोड एक साथ आ जाते है और जिन्हें हम अपनी सुविधानुसार देख सकते है ।

सेक्रेड गेम्स विक्रम चंद्रा के नॉवल पर बना है । इसमें मुम्बई के एक गैंगस्टर गायतोंडे की कहानी है । कैसी परिस्थिति से उसका जीवन गुज़रता है और कैसे वो धीरे धीरे अपनी चालाक सोच से अपराध की दुनिया में ऊपर आता है और एक बड़ा गैंगस्टर बनता है । इसमें उस समय की देश की राजनीति और मुम्बई के अपराधजगत को बहुत ही अच्छी तरह से दिखाया गया है ।

शो में मारकाट, सेकस और अभद्र भाषा (गाली ) का काफ़ी प्रयोग किया गया है । लोग डॉयलॉग के साथ भरपूर मात्रा में गाली बोलते है फिर वो चाहे गैंगस्टर हों या पुलिस वाले हों या नेता हों । औरतें भी इसमें पीछे नहीं है । कई बार तो सिर्फ़ गाली से ही काम चलाया है । ऐसी भाषा का इस्तेमाल तो लोग करते ही है तभी शो को पूरी तरह से वास्तविक दिखाने के लिये इन सबको खूब दिखाया है । ( कुछ समय पहले तक इतना सब कुछ दिखाया नहीं जाता था )

इस शो की जान इसके कलाकार और अनुराग कश्यप का निर्देशन है । पहला एपिसोड देखने के बाद बाक़ी एपिसोड देखने की जिज्ञासा रहती है । और इसीलिए हमने इसके सारे आठ एपिसोड देख लिये । 😊

Comments

Popular posts from this blog

जीवन का कोई मूल्य नहीं

क्या चमगादड़ सिर के बाल नोच सकता है ?

सूर्य ग्रहण तब और आज ( अनलॉक २.० ) चौदहवाँ दिन