Tuesday, July 18, 2017



Meiji jingu shrine देखने के बाद हम लोगों ने gyoen national गार्डन देखने की सोची और चूँकि Meiji shrine के पास ही ये गार्डन है तो हम लोगों ने एक बार फिर वॉक करना शुरू किया पर एक बार फिर हम लोग रास्ता भटक गए जबकि GPS दिखा रहा था की गार्डन आस पास ही है । ख़ैर फिर हम लोग एक आदमी से रास्ता पूछ ही रहे थे और वो हमें रास्ता बता रहा था कि तभी पास से गुज़रती हुई एक लड़की ने हम लोगों की बात सुनकर कहा कि वो उस तरफ़ ही जा रही है और वो हम लोगों को गार्डन तक छोड़ देगी । एक अच्छी बात ये थी की वो लड़की जिसका नाम yuki था इंग्लिश बोलती और समझती थी और इस तरह उससे बात करते हुए हम लोग गार्डन पहुँच गए । :)



हम लोगों ने sendagaya गेट से २०० yen का टिकट लेकर गार्डन में प्रवेश किया । यह गार्डन तक़रीबन साढ़े तीन किलो मीटर तक फैला हुआ है और इस गार्डन में चार अलग तरह के गार्डन देखे जा सकते है जैसे French formal garden, English landscape garden, Japanese traditional garden और Mother and child forest । इसके अलावा छोटे बड़े ponds और ब्रिजेज़ भी है।





gyoen गार्डन में एक छोटी सी कॉफ़ी शॉप भी है जहाँ कुछ जापानी बिस्कुट और chocolate और rice crackers भी मिलते है । इस शॉप से क़रीब दो सौ मीटर की दूरी पर एक पारम्परिक जापानी Rakuutei tea house है जहाँ बैठकर जापानी ग्रीन टी और जापानी स्वीट का आनंद लिया जा सकता है। अब जापान जाए और पारम्परिक टी हाउस में ना जाए ऐसा कैसे हो सकता है।





इस tea house में प्रवेश के लिए घर के बाहर लगी वेण्डिंग मशीन से ७०० yen का एंट्री टिकट लेना पड़ता है और घर के अंदर मौजूद जापानी महिला को वो टिकट देना होता है। फिर वो जापानी महिला पहले उनकी पारम्परिक स्वीट या मिठाई लाती है और फिर एक बाउल में ग्रीन टी सर्व करती है और बिलकुल जापानी स्टाइल में हर बार सर्व करने के पहले और बाद में सिर झुककर अभिनंदन करती है।



जापानी स्वीट तो अच्छी थी कुछ कुछ आटे के हलवे जैसी पर ग्रीन टी बहुत ही ज़्यादा कड़वी थी तो हम ने बस एक दो घूँट ही पिए क्यूँकि और हमसे पिया नहीं गया । :)





वैसे इस घर में सब लोग बड़े धीरे धीरे मतलब फुसफुसाकर बात करते है । ख़ैर इसका भी अपना ही मज़ा है । क़रीब १५-२० मिनट तक रहे और फिर हम लोग tea house से बाहर आए और गार्डन का चक्कर लगाते हुए वापिस अपने होटेल आ गए । :)



0 Comments:

Post a Comment