जापान और चीन का यात्रा विवरण ( Meiji Jingu Shrine)

डेढ़ घंटे की बस यात्रा के बाद हम लोग अपने होटेल gracery पहुँचे । ये होटेल Godzilla head के लिए जाना जाता है। इस होटेल की आठवीं मंज़िल पर godzilla head बना हुआ है और ये सड़क से भी दिखाई देता है । होटेल में रुकने वाले terrace पर जाकर इसे देख सकते है और होटेल के कुछ कमरों से भी Godzilla head दिखाई देता है । ख़ैर हमने भी कुछ फ़ोटो खींची इस की । :)



अगले दिन हम लोगों ने Meiji jingu shrine देखने की सोची और चूँकि आजकल GPS का ज़माना है और हमारे होटेल से इस shrine की दूरी महज़ डेढ़ दो कि.मी . दिख रही थी तो हम लोगों ने वॉक करना शुरू किया पर फिर हम लोग थोड़ा रास्ता भटक गए और भाषा की समस्या के कारण रास्ता ढूँढने में भी दिक़्क़त आ रही थी तो हम लोगों ने टैक्सी ली और Meiji shrine पहुँच गए। वैसे यहाँ जाने के लिए harajuku स्टेशन पर उतरना पड़ता है।और yoyogi स्टेशन से भी यहाँ पहुँचा जा सकता है। इस shrine के कई गेट है ।







Meiji shrine जो की shibuya में है वहाँ के राजा Meiji और रानी shoken को समर्पित है जैसे ही shrine के area में पहुँचते है सबसे पहले torii गेट आता है और इस तरह के torii गेट हर shrine में दिखाई देते है ।यहाँ से आगे काफ़ी हरा भरा सा रास्ता shrine तक जाता है । shrine पर पहुँच कर सबसे पहले हाथ धोने पड़ते है उसके बाद shrine में जाते है ।shrine के अंदर दो कपूर के पेड़ है जो की एक डोरी से बँधे है और इन पेड़ों को पति- पत्नी के प्रतीक के रूप में माना जाता है।





ये shrine 1920 में बनाई गयी थी राजा Meiji की याद में क्यूँकि इस राजा के समय ही जापान ने बहुत तरक़्क़ी की थी । इस shrine में सुंदर गार्डन ,treasure house और museum भी है और हर जगह 500 yen का टिकट होता है । Meiji shrine में जापान के अमीर लोग पारम्परिक शिन्तो स्टाइल में शादी करने आते है। एक नवम्बर से तीन नवम्बर इस shrine और इसके पार्क में जापानी लोग बहुत अधिक संख्या में आते है क्यूँकि तीन नवम्बर इनके राजा Meiji का जन्मदिन होता है ।



यहाँ पर कोई समाधि जैसी चीज़ नहीं है पर राजा और रानी की आत्मा है ऐसा मानते है। यहाँ पर दानपात्र में सिक्के को उछाल कर डालते है और तीन बार ताली बजाकर हाथ जोड़ते है और जापानी स्टाइल में सिर झुकाकर रिस्पेक्ट दिखाते है।यहाँ पर श्राइन के एक साइड में लोग अपने संदेश और मन्नत लिख कर लगाते है ।





यहाँ से बाहर निकलने पर दो-तीन दुकाने पड़ती है जहाँ से good luck charm ,जिन्हें Omamori कहते है और dolls जैसी चीज़ें ख़रीदी जा सकती है। गुडलक charm यहाँ बहुत तरह के और अलग अलग रंगो के मिलते है जैसे पढ़ाई के लिए,अच्छी सेहत के लिए, धन के लिए, अच्छी क़िस्मत के लिए,परीक्षा के लिए,परिवार के लिए इत्यादि ।



यहाँ पर ही Omikuji fortune telling poetry के बारे में जान सकते है । यहाँ दो -तीन तरह के एक इंग्लिश और एक जापानी में लिखे लम्बे बॉक्स होते है जिनमें स्टिक्स होती है जिसे हिलाने पर एक स्टिक बाहर आती है जिन पर नम्बर लिखे होते है और उस नम्बर को जब दुकान पर बैठी लड़की को देते है तो वो एक काग़ज़ की स्लिप जैसी देती है जिसपर कुछ कविता सी लिखी होती है जिसे कुछ yen (जापानी करेन्सी) देकर ख़रीदा जा सकता है ।



Comments

Popular posts from this blog

कार चलाना सीखा वो भी तीन दिन मे .....

क्या उल्लू के घर मे रहने से लक्ष्मी मिलती है ?

निक नेम्स ( nick names )