जापान यात्रा विवरण ( Calico cat cafe )

जापान में एक ख़ास बात है कि यहाँ पर कई तरह के कैफ़े जैसे कैट कैफ़े,owl कैफ़े,बर्ड कैफ़े होते है जहाँ जाकर आप इनके साथ समय बिताइए और इन्हें खिलाइए । तो ख़ैर हमने भी कालिको कैट कैफ़े देखने का मन बनाया और चूँकि ये शिनजुकु में ही था तो हम लोग पहुँच गए कैट कैफ़े।

ये कैफ़े पाँचवी और छठी मंज़िल पर बना है तो हम लोग लिफ़्ट से छठी मंज़िल पहुँचे क्यूँकि इसी मंज़िल पर रिसेप्शन है। इस कैफ़े की एंट्री फ़ीस पाँच सौ yen है । जैसे ही टिकट लेकर हम लोग चले तभी काउंटर पर बैठी लड़की ने इशारा से बताया की जूते पहनकर अंदर नहीं जा सकते है । वहीं रिसेप्शन के सामने लॉकर बने हुए है जिसमें आप जूते चप्पल तक कर वहाँ की चप्पलें पहनकर अंदर जाते है । इतना ही नहीं मुख्य हॉल में प्रवेश के पहले साबुन से हाथ भी धोने पड़ते है ताकि बिल्लियों को कोई इन्फ़ेक्शन ना हो। और एक टैग भी दिया जाता है जिसे गले में पहनकर जाते है वैसे बिल्लियों को टैग पढ़ना नहीं आता है । :)

जैसे ही हॉल में घुसते है तो एक बड़ा flat screen टीवी ,म्यूज़िक सिस्टम, खिलौने,प्यारे प्यारे बिस्तर जैसे टोकरी,कार्टन, तो कहीं स्टैंड सा बना हुआ है इन बिल्लियों के सोने के लिए तो कहीं दीवार पर शेल्फ़ सी बनी है जिसपर बिल्लियाँ खेलती कूदती नज़र आती है। यहाँ पर बिल्लियाँ बड़ी ही आज़ादी से घूमती नज़र आती है।

यहाँ पर कुछ बिल्लियों के गले में लाल रंग का स्कार्फ़ बँधा होता है जिसका मतलब है की उन्हें नहीं छूना है क्यूँकि वो काट भी सकती है। वैसे उनकी बाक़ियों से कुछ लड़ाई भी होती रहती है। यहाँ पर बिल्लियों के लिए कैट फ़ूड ख़रीद कर खिलाया जा सकता है और अगर चाहे तो ख़ुद भी सॉफ़्ट ड्रिंक या जूस वग़ैरा पी सकते है। हमने ख़ुद तो कुछ नहीं पिया पर हाँ बिल्लियों को ज़रूर खिलाया।

जैसे ही कैट फ़ूड ख़रीदते है तो वहाँ मौजूद लड़के लड़कियाँ बताते है कि किस तरह थोड़ा थोड़ा खाना खिलाना है । और कैट फ़ूड लेते ही बिल्लियाँ आपके पास आ जाती है और चारों ओर बैठ जाती है । इसमें कुछ तो खाना खिलाने का इंतज़ार करती है तो कुछ आपके हाथ से खाना लेने के लिए हाथ खींचती है।

और हाँ एक बात यहाँ सब लोग बड़ी शांति से आते है बैठते है बिल्लियों से खेलते है और उन्हें खाना खिलाकर चले जाते है। मेरे ख़याल से इससे तनाव भी दूर होता होगा अगर किसी को है तो।

और जब वापिस आकर टैग और चप्पलें वापिस करते है तो वो एक cute सा कैट कार्ड देते है और इस तरह कैट कैफ़े में समय बिताकर हम hachiko the dog का स्टैचू देखने चले गए ।

























Comments

Popular posts from this blog

क्या उल्लू के घर मे रहने से लक्ष्मी मिलती है ?

निक नेम्स ( nick names )

कार चलाना सीखा वो भी तीन दिन मे .....