Posts

जापान और चीन यात्रा विवरण ( Calico cat cafe )

जापान में एक ख़ास बात है कि यहाँ पर कई तरह के कैफ़े जैसे कैट कैफ़े,owl कैफ़े,बर्ड कैफ़े होते है जहाँ जाकर आप इनके साथ समय बिताइए और इन्हें खिलाइए । तो ख़ैर हमने भी कालिको कैट कैफ़े देखने का मन बनाया और चूँकि ये शिनजुकु में ही था तो हम लोग पहुँच गए कैट कैफ़े।

ये कैफ़े पाँचवी और छठी मंज़िल पर बना है तो हम लोग लिफ़्ट से छठी मंज़िल पहुँचे क्यूँकि इसी मंज़िल पर रिसेप्शन है। इस कैफ़े की एंट्री फ़ीस पाँच सौ yen है । जैसे ही टिकट लेकर हम लोग चले तभी काउंटर पर बैठी लड़की ने इशारा से बताया की जूते पहनकर अंदर नहीं जा सकते है । वहीं रिसेप्शन के सामने लॉकर बने हुए है जिसमें आप जूते चप्पल तक कर वहाँ की चप्पलें पहनकर अंदर जाते है । इतना ही नहीं मुख्य हॉल में प्रवेश के पहले साबुन से हाथ भी धोने पड़ते है ताकि बिल्लियों को कोई इन्फ़ेक्शन ना हो। और एक टैग भी दिया जाता है जिसे गले में पहनकर जाते है वैसे बिल्लियों को टैग पढ़ना नहीं आता है । :)

जैसे ही हॉल में घुसते है तो एक बड़ा flat screen टीवी ,म्यूज़िक सिस्टम, खिलौने,प्यारे प्यारे बिस्तर जैसे टोकरी,कार्टन, तो कहीं स्टैंड सा बना हुआ है इन बिल्लियों क…

जापान और चीन का यात्रा विवरण ( Sensoji temple ,asakusa )

Sensoji temple टोक्यो शहर के असाकुसा में है । ये टोक्यो का सबसे पुराना बौद्ध मंदिर है । इस टेम्पल के लिए टोक्यो स्टेशन ,शिनज़ूकु स्टेशन ,शिबया,या अकिहाबारा से जाया जा सकता है । कहीं से भी बीस से तीस मिनट में यहाँ पहुँचा जा सकता है । वैसे हम लोग nakamise शॉपिंग वाली साइड से गए थे ।

जैसे ही इस टेम्पल के पास पहुँचने लगते है तभी चारों तरफ़ जापानी पारम्परिक ड्रेस yukata ( आदमी पहनते है ) और kimono ( औरतें पहनती है ) में लोग दिखाई देने लगते है। और जापानी सोविनीयर की सबसे बड़ी मार्केट यही पर है। इस मार्केट का नाम nakamise shopping arcade । यहाँ से daruma dolls, masks,lucky charms Japanese chocolate ,rice crackers ,जापानी ड्रेस , छाता ,जापानी पंखा और भी बहुत कुछ ख़रीदा जा सकता है । रास्ते में जाते हुए कई तरह और साइज़ के चाक़ू की दुकान भी दिखती है। ऐसा कहते है कि इस तरह के चाक़ू का इस्तेमाल हर जापानी घर में होता है। :)

पर एक बात है यहाँ पर बिलकुल भी बारगेनिंग नहीं होती है भले आप सामान ले या ना ले ,और एक बात वहाँ ज़्यादा तर दुकानदार महिलाएँ होती है । यहाँ पर लोकल जापानी खाने की चीज़ें …

सांप और सपेरा

तक़रीबन चालीस साल बाद हमने सपेरा देखा और वो भी दिल्ली में। दरअसल पिछले हफ़्ते हम सपरिवार पंडारा रोड के गुलाटी रेस्टौरेंट में लंच खाने गए थे । रेस्टौरेंट जाते समय हमने सपेरा देखा जिसने अपने पास दो टोकरी रखी हुई थी । उस समय तो हम नहीं रुके और हम लोग खाना खाने चले गए ।

जब खाना खाकर निकले तो देखा की सपेरा बीन बजा रहा है और सांप उसकी बीन पर झूम सा रहा है । अब इतने सालों बाद सांप को बीन की धुन पर झूमते देख हमसे रहा नहीं गया और हम भी पहुँच गए सांप देखने । वहाँ सपेरे ने एक विदेशी महिला के गले में सांप को डाला हुआ था । बहादुर महिला थी । :)

हम सभी ने बचपन में सांप और नेवले की लड़ाई , बंदर और भालू का नाच ज़रूर देखा होगा । और उसी की याद करके हम भी सांप का नाच देखने लगे ।

बाद में सपेरे ने हमसे कहा की अगर हम चाहे तो सांप को हाथ में ले सकते है पर हमारी हिम्मत नहीं हुई । भाई सांप तो आख़िर सांप ही है । :)

जिज्ञासावश हमने सपेरे से पूछा कि पहले तो हमने कभी उसे वहाँ नहीं देखा है तो उसने कहा की वो तो पिछले पचीस सालों से वहाँ बैठता है । हो सकता है जिस दिन हम पंडारा रोड गए हो उस दिन वो ना आया हो । और हम…

जापान और चीन यात्रा विवरण ( tokyo Imperial palace )

अगले दिन हम लोगों ने इम्पीरीयल पैलेस घूमने का प्रोग्राम बनाया और इस पैलेस में भी जाने के दो रास्ते है एक तो इम्पीरीयल होटेल के बिलकुल सामने से इसका गेट और रास्ता है और जिस रास्ते से हम गए थे वो बिलकुल विपरीत दिशा में है । हम लोग मेट्रो से kudanshita स्टेशन पहुँच गए और चल दिए पैदल क्यूँकि पैलेस पास ही था । अभी स्टेशन से बाहर निकले ही थे कि बाँयी ओर देखने पा लगा की हम लोग पैलेस पहुँच गए क्यूँकि वहाँ एक गेट था तो हम लोग भी उस तरफ़ चल दिए पर थोड़ा अंदर जाने पर एक स्टेडीयम दिखा जहाँ पर किसी rock show की तैयारी चल रही थी और काफ़ी भीड़ थी ।

वहाँ पहुँच कर एक बार फिर लगा की हम लोग रास्ता भटक नए है तो एक लड़के से बड़ी मुश्किल से पूछ पाए की पैलेस का रास्ता कौन सा है।और फिर हम लोग चल दिए रास्ते में science museum पड़ा पर पैलेस का नामोनिशान नहीं दिख रहा था। पर रास्ता बहुत सुन्दर और हरियाली से भरपूर था। चलते चलते हम लोग मेन रोड पर पहुँच गए और सड़क के उस पार पैलेस का गेट दिख रहा था ।

ये पैलेस जापान के राजा का महल है जहाँ आज भी वहाँ के राजा और उनका परिवार रहता है। इस पैलेस का सिर्फ़ ईस्ट गार्डन और…

जापान और चीन यात्रा विवरण ( Robot Restaurent Tokyo)

Shinjuku टोक्यो शहर का entertainment hub है । ये जगह सुबह बिलकुल शांत और अलग दिखती है पर जैसे जैसे शाम होने लगती है इस इलाक़े की शक्ल और माहौल बिलकुल बदल जाता है और ये यक़ीन नहीं होता है कि ये वही shinjuku है।

जापान आने से पहले जब हमने यहाँ घूमने की जगहें ढूँढी थी तो पाया कि रोबोट रेस्टौरेंट के बारे में काफ़ी कुछ लिखा था कि इससे ज़रूर देखना चाहिए क्यूँकि ये अपने आप में बिलकुल ही अलग तरह का रेस्टौरेंट है जहाँ छोटे बड़े रोबोट और इंसान एक साथ डान्स करते है। इस में लाइट साउंड और डान्स के द्वारा एक स्टोरी सी दिखाते है।

और ये रोबोट रेस्टौरेंट चूँकि shinjuku में ही था और हमारे होटेल से बस दो मिनट की दूरी पर था तो शाम को इसे देखने का प्रोग्राम बनाया गया। इस रोबोट cabaret के चार शो होते है और हर शो हाउस फ़ुल होता है इसलिए advance में टिकट लेना बेहतर होता है । इसलिए हम लोगों ने भी रात नौ बजे के शो को देखने के लिए 4200₹ का टिकट लिया और टिकट देते समय काउंटर वाले ने कहा कि आधे घंटे पहले आ जाइएगा । तो हम लोग साढ़े आठ बजे वहाँ पहुँच गए ।

अंदर ख़ूब ज़ोर का म्यूज़िक बज रहा था एक तरफ़ बार था और कुछ ट…