Monday, July 24, 2017




Shinjuku टोक्यो शहर का entertainment hub है । ये जगह सुबह बिलकुल शांत और अलग दिखती है पर जैसे जैसे शाम होने लगती है इस इलाक़े की शक्ल और माहौल बिलकुल बदल जाता है और ये यक़ीन नहीं होता है कि ये वही shinjuku है।



जापान आने से पहले जब हमने यहाँ घूमने की जगहें ढूँढी थी तो पाया कि रोबोट रेस्टौरेंट के बारे में काफ़ी कुछ लिखा था कि इससे ज़रूर देखना चाहिए क्यूँकि ये अपने आप में बिलकुल ही अलग तरह का रेस्टौरेंट है जहाँ छोटे बड़े रोबोट और इंसान एक साथ डान्स करते है। इस में लाइट साउंड और डान्स के द्वारा एक स्टोरी सी दिखाते है।





और ये रोबोट रेस्टौरेंट चूँकि shinjuku में ही था और हमारे होटेल से बस दो मिनट की दूरी पर था तो शाम को इसे देखने का प्रोग्राम बनाया गया। इस रोबोट cabaret के चार शो होते है और हर शो हाउस फ़ुल होता है इसलिए advance में टिकट लेना बेहतर होता है । इसलिए हम लोगों ने भी रात नौ बजे के शो को देखने के लिए 4200₹ का टिकट लिया और टिकट देते समय काउंटर वाले ने कहा कि आधे घंटे पहले आ जाइएगा । तो हम लोग साढ़े आठ बजे वहाँ पहुँच गए ।



अंदर ख़ूब ज़ोर का म्यूज़िक बज रहा था एक तरफ़ बार था और कुछ टेबल और chairs और सोफ़े थे जिन पर लोग बैठे थे और waitress जापानी राइस वाइन Sake वग़ैरा serve कर रही थीं और एक छोटा सा स्टेज था जहाँ मास्क पहनकर लोग नाच और गा रहे थे। जिसे देख कर एक बार को लगा की क्या यही रोबोट caberet है ।बाद में समझ आया की ये waiting lounge है। :)



ख़ैर तभी वहाँ अनाउन्स्मेंट हुआ की सभी लोग सीढ़ियों से बेस्मेंट की ओर जाए और जितने लोग वहाँ थे सभी लोग सीढ़ी से नीचे उतरने लगे । एक फ़्लोर उतरने के बाद पता चला की एक और फ़्लोर उतरना है जब बेस्मेंट के दूसरे फ़्लोर पर पहुँचे तो ऐरो का साइन नीचे जाने वाली सीढ़ी की तरफ़ दिखा रहा था । और हम लोग एक और फ़्लोर ये सोचते हुए उतर गए की अब तो पहुँच ही जाएँगे पर नहीं वहाँ से एक और फ़्लोर नीचे जाने का रास्ता दिखाने के लिए रेस्टौरेंट के लड़के लड़कियाँ खड़े थे ।



ख़ैर बेस्मेंट में चार फ़्लोर नीचे उतरने के बाद जब हम लोग पहुँचे तो वहाँ पॉप्कॉर्न, कोल्ड ड्रिंक, sake और banto बॉक्स में जापानी meal और टी शर्ट वग़ैरा बिक रहा था।और हम लोग सोच रहे थे की इतनी छोटी सी जगह पर कैसे रोबोट डान्स करेंगे।पर एक बात की तारीफ़ करनी होगी की यहाँ पर सुरक्षा के काफ़ी अच्छे इंतज़ाम रखते है । जहाँ पर दर्शकों के बैठने की जगह होती है उसके सामने बक़ायदा लोहे की ज़ंजीर लगा कर और सबसे आगे बैठने वालों को सचेत भी करते है की जब कोई रोबोट आपकी तरफ़ आए तो आप पीछे की तरफ़ हो जाइए ।



इस हॉल में दोनो तरफ़ बैठने के लिए सीट थी हम लोग भी अपनी सीट पर बैठ गए और शो शुरू होने का इंतज़ार करने लगे। इस दौरान रेस्टौरेंट के वेटर और वेट्रेस घूम घूम कर ज़ोर ज़ोर से आवाज़ लगाते रहते है की खाने पीने की चीज़ें जल्दी से ख़रीद ले क्यूँकि शो शुरू होने वाला है । वैसे इस दो घंटे के शो में तीन ब्रेक या interval होते है और इस दौरान फिर से खाने पीने की ट्राली आती है जिससे लोग चाहे तो ख़रीद सकते है।





दस मिनट के बाद शो शुरू हुआ और ख़ूब लाउड म्यूज़िक के साथ रंग बिरंगे कपड़ों और flashy लाइट्स के साथ नाचते गाते धूम मचाते हुए dancers ने शो शुरू किया । इसमें बहुत सारे किरदार दिखते है जैसे ninja turtle,dianasour ,robots ,जापानी बिल्ली जिसे ये लोग Neko कहते है । इसके अलावा इस डान्स शो में एक स्टोरी भी होती है जिसे पहले इंग्लिश में बताते है और फिर डान्स होता है । और ये एक तरह से बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देती है।





इस शो में एक अपने इंडिया की भी झलक मिलती है और इसमें एक उड़ता हुआ तोते जैसा दिखाते है और ज़ोर ज़ोर से इंडिया इंडिया बोलते है ।





शो के आख़िरी में सभी को दो -दो फ़्लैश लाइट्स दी जाती है ताकि आख़िरी डान्स के दौरान सभी लोग इन लाइट्स को म्यूज़िक के साथ wave करे। और डान्स ख़त्म होते ही लाइट्स वापिस ले लेते है।




इस शो में म्यूज़िक,लाइट और साउंड इतना अधिक तेज़ होता है कि कई बार अजीब सा भी फ़ील होने लगता है। पर फिर भी इस शो को देखने का अपना ही मज़ा है । :)


0 Comments:

Post a Comment